Adani Group Stocks: हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद Adani Group कंपनियों के शेयर गिरे पड़े है। अश्वथ दामोदरन का मानना है जिनको वैल्यूएशन गुरु के नाम से भी जाना जाता है। इनका मानना है की यह कितनी भी परेशानी में क्यों न हो मगर फिर भी इंफ्रास्ट्रक्चर स्पेस की मजबूती बनी रहेगी। इनके प्लेयर्स को कोई टक्कर देने वाला नहीं है। दामोदरन ने अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों के लिए फेयर वैल्यू 947 रुपये बताई है।

दामोदरन ने रेवेन्यू ग्रोथ और ऑपरेटिंग मार्जिन में अच्छे संकेतो को भी दर्ज किया है अडानी एंटरप्राइजेज की शेयर वैल्यू 947 रुपये पर मानी गई है। जिसमे पहले के मुकाबले 37 फीसदी की गिरावट आये है। इसके शेयर अभी बीएसई पर 5.79 फीसदी निचे होकर 1492.40 रुपये की कीमत पर मिल रहे है।

Adani Group Stocks:

अमरीका शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रोपोर्ट को देखने के बाद अडानी ग्रुप की कम्पनियो के शेयर बहुत बुरी तरह से निचे गिर गए है। लेकिन दामोदरन का इनका मानना है की यह कितनी भी परेशानी में क्यों न हो मगर फिर भी इंफ्रास्ट्रक्चर स्पेस की मजबूती बनी रहेगी। 

Adani Enterprises शेयर वैल्यू 947 – अडानी एंटरप्राइजेज की शेयर वैल्यू 947 रुपये पर मानी गई है। जिसमे पहले के मुकाबले 37 फीसदी की गिरावट आये है। इसके शेयर अभी बीएसई पर 5.79 फीसदी निचे होकर 1492.40 रुपये की कीमत पर मिल रहे है। इससे Adani Group Stocks को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

Adani Group Stocks कर्ज में –

दामोदरन ने Adani Stock को 20 साल में तीन भागो में बांटा हुआ है जिसमे पहला 2002 – 2015 तक का रहा है। जिसमे अडानी ग्रुप को बहुत लाभ हुआ था। उसके बाद 2016 – 2021 के बीच अडानी पोटर्स, अडानी पावर जैसी कम्पनियो को दोबारा से बनाया गया। जिसमे अब Acc और अंबुजा सीमेंट में हिस्सेदारी ले है। लेकिन अब 2021 और 2022 में अडानी ग्रुप को गिरावट का सामना करना पड़ा।

वैल्यूएशन गुरु के मुताबिक अडानी ग्रुप की कंपनियों ने अडानी परिवार की 73 फीसदी हिसेदारी ले है 27.5 फीसदी हिसेदारी में विदेशी कंपनियों के पास है। इस लिए Adani Group Stocks में भारी गिरावट के चलते भी अडानी ग्रुप मजबूती में है।

Check Out :-

Adani Group Stock Price

What is Stock Marketing – शब्द “स्टॉक मार्केट” सार्वजनिक व्यापार में होने वाले स्टॉक या शेयरों की खरीद-बिक्री के लिए एक व्यापार मंडी को संदर्भित करता है। यह एक मंच है जो निवेशकों को इन कंपनियों के मालिकाने में भागीदारी लेने की अनुमति देता है, जिसके लिए वे शेयरों की खरीद करके कंपनी के मालिकाने का एक हिस्सा प्रतिष्ठित करते हैं।

स्टॉक मार्केट कंपनियों को व्यापारिक विस्तार और निवेश के लिए पूंजी उठाने का एक तरीका प्रदान करता है, जहां वे शेयरों को सार्वजनिक को बेचकर पूंजी जुटा सकती हैं। उत्पादकों को वापसी में, निवेशकों को कंपनी के लाभ और विकास में भागीदारी की अवसर मिलती है। स्टॉक मार्केट निवेशकों के बीच इन शेयरों की व्यापार प्लेटफ़ॉर्म के रूप में भी काम करता है।

स्टॉक मार्केट भौतिक स्थानों की तरह हो सकता है, जैसे न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE), या वे इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफ़ॉर्म के रूप में मौजूद हो सकते हैं, जैसे नासदैक। स्टॉक मार्केट पर व्यापार को स्टॉकब्रोकर द्वारा सुविधाजनक बनाया जाता है, जो खरीदारों और विक्रेताओं के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं।

स्टॉक की मूल्य में कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन, बाजार की स्थिति, निवेशकों की भावना और आर्थिक संकेतकों सहित विभिन्न कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है। स्टॉक मार्केट समाचार, घटनाएं और सरकारी नीतियों जैसे कारकों से प्रभावित होता है, जो स्टॉक कीमतों में परिवर्तन का कारण बना सकते हैं।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पूंजी की मूल्य वृद्धि और विभाग द्वारा आय के अवसर प्रदान किए जा सकते हैं, लेकिन यह खतरे भी लेता है। कीमतें अस्थिर हो सकती हैं और यदि निवेश की मूल्य कम हो जाए तो निवेशकों को हानि हो सकती है। इसलिए, व्यक्तियों को व्यापार में भाग लेने से पहले व्यापक अनुसंधान करना, अपनी जोखिम सहिष्णुता का विचार करना, और वित्तीय पेशेवरों से सलाह लेना महत्वपूर्ण है। 

Categorized in: